Examine This Report on हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाएं

Wiki Article



हाई ब्लड प्रेशर को कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। अगर आपके परिवार में भी किसी को यह बीमारी रही है, तो ऐसे में आपके लिए और जागरूक रहना जरूरी है। इसलिए, जितना हो सके अपने खान-पान पर ध्यान दें और संतुलित जीवन का आनंद लें। मुमकिन है इस लेख को पढ़ने के बाद बीपी हाई होने पर क्या खाना चाहिए?

हार्ट डिजीज यानी दिल की बीमारी: आइसक्रीम में सैचुरेटेड फैट होता है। एक आइसक्रीम खाने से ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल लेवल में बढ़ोत्तरी होती है।

माउथवॉश से मुंह में होने लगती है जलन तो घर में बनाएं नेचुरल माउथवॉश, मुंह की बदबू होगी दूर

तो आइए, सबसे पहले हम हाई ब्लड प्रेशर चार्ट पर एक नजर डाल लेते हैं।

(और पढ़े – शराब पीने के फायदे और नुकसान और शरीर पर इसका प्रभाव…)

अचानक बीपी हाई होने पर आप खट्टे फल का सेवन करे। जिसमें विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट और मिनरल हो। खट्टे फल हाई बीपी को कंट्रोल करते है।

वहीं मूंग दाल का सेवन हीट स्ट्रोक के जोखिम से बचने के लिए किया जा सकता है. दरअसल, इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं.

(और पढ़े – काले खाने के फायदे और नुकसान…)

हाई बीपी की समस्या से राहत पाने में योग और व्यायाम भी लाभकारी माने जाते हैं। तो आइए, लेख के इस भाग के माध्यम से हम कुछ आसान से योग और व्यायाम के बारे में जानने का प्रयास करते हैं, जो हाई बीपी में सहायक साबित हो सकते हैं।

(और पढ़े – विटामिन सी की कमी दूर करने के लिए ये खाद्य पदार्थ…)

शायद आप ऐड ब्लॉकर का have a peek at this web-site इस्तेमाल कर रहे हैं। पढ़ना जारी रखने के लिए ऐड ब्लॉकर को बंद करके पेज रिफ्रेश करें।

आयुर्वेद में अंजीर के पत्तों के कई स्वास्थ्य लाभ बताएं गए हैं.

क्या अधिक पानी पीने से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है?

(और पढ़ें - हार्ट को ठीक रखने के लिए क्या खाएं)

Report this wiki page